अब iPhone 15 में भी उपलब्ध होगा Type C का चार्जर ,कंपनी ने दिए संकेत

Now Type C charger will also be available in iPhone 15, the company has indicated

अब Type C का चार्जर, iPhone 15 में भी होगा उपलब्ध ,कंपनी ने दिए संकेत : आज के दौर में ज्यादातर स्मार्टफोन टाइप सी चार्जिंग पोर्ट के साथ आ रहे हैं। इसके अलावा जो मोबाइल इस पोर्ट पर नहीं आते हैं वे यूएसबी पोर्ट के साथ आते हैं। लेकिन ऐप्पल इन सब के अलावा आईफोन के साथ एक अलग लाइटनिंग चार्जर देता है। लेकिन अब खबरों के मुताबिक एप्पल भी सभी कंपनियों की तरह आईफोन को टाइप सी पोर्ट देगी।

सभी मोबाइलों में, Apple ने आने वाले iPhones में लाइटनिंग पोर्ट को USB-C चार्जिंग पोर्ट से बदलने का संकेत दिया है। ऐसे में माना जा रहा है कि एप्पल आईफोन 15 और इसके अपग्रेडेड मॉडल में यूएसबी टाइप-सी पोर्ट मिल सकता है।

इस बात के संकेत खुद एपल के मार्केटिंग हेड ग्रेग जोस्वियाक ने दिए हैं। उनकी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान एक पत्रकार ने उनसे यूएसबी टाइप-सी पोर्ट के बारे में पूछा, तो उन्होंने जवाब दिया कि हमारे पास और कोई विकल्प नहीं है. हालांकि, कंपनी इससे खुश नहीं है क्योंकि इससे ई-कचरे में भी तेजी से इजाफा होगा। लेकिन हम यूरोपीय संघ के नए नियम का पालन करेंगे।

इससे पता चलता है कि कंपनी अब अगली iPhone 15 सीरीज को टाइप C चार्जर के साथ लॉन्च करेगी। हालांकि एपल ने अभी तक आधिकारिक तौर पर टाइप-सी पोर्ट की घोषणा नहीं की है।

एप्पल को क्यों मजबूर किया गया
यूरोपीय संघ ने अक्टूबर की शुरुआत में सभी तकनीकी कंपनियों के लिए एक नया नियम लागू किया। इस नियम के मुताबिक सभी स्मार्टफोन कंपनियों को 2024 से अपने डिवाइस में चार्जिंग के लिए यूएसबी टाइप सी पोर्ट देना होगा।

ये भी पढ़े : जल्द ही Google Messages में दिखाई देंगे ये आइकॉन, कंपनी नए डिजाइन की कर रही है टेस्टिंग

Apple ने iPad के साथ शुरुआत की है
कंपनी ने इसकी शुरुआत भी कर दी है। Apple ने हाल ही में अपनी नई 10वीं पीढ़ी के iPad और Mac के कई मॉडल टाइप C चार्जिंग पोर्ट के साथ लॉन्च किए हैं।

भारत में भी बन सकते हैं नियम
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में भी जल्द ही कॉमन चार्जर का नियम लागू किया जा सकता है. हालांकि इसे कब से लागू किया जाएगा, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *