बॉक्स में चार्जर ना देने पर ब्राज़ील ने Apple पर लगाया 150 करोड़ का जुर्माना, जानिए क्या है पूरा मामला

Brazil fined Apple 150 crores for not giving charger in the box, know what is the whole matter

बॉक्स में चार्जर ना देने पर ब्राज़ील ने Apple पर लगाया 150 करोड़ का जुर्माना, जानिए क्या है पूरा मामला : आईफोन (Iphone) बॉक्स में चार्जर न देना अब एपल के लिए एक बड़ी समस्या बन गई है। अलग-अलग देशों में बॉक्स के साथ चार्जर देने की मांग है। ऐसा नहीं करने पर कंपनी पर जुर्माना लगाया जाएगा।

ब्राजील सरकार ने कंपनी पर करोड़ों रुपये का जुर्माना लगाया है। साथ ही बॉक्स में चार्जर देने का भी आदेश दिया। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Apple के लिए iPhone के बॉक्स में चार्जर न देना महंगा हो गया है। इसके लिए ब्राजील की कोर्ट ने एपल पर करीब 150 करोड़ रुपये (Apple iPhone चार्जर फाइन) का जुर्माना लगाया है। साथ ही आदेश दिया गया है कि आईफोन के साथ चार्जर भी दिया जाए।

ये भी पढ़े : PhonePe, GooglePay, Paytm, UPI के लिए अब इंटरनेट की आवश्यकता नहीं SMS के ज़रिये होगा काम ,जानिए क्या है नया व्यवस्था

एप्पल के खिलाफ यह फैसला साओ पाउलो स्टेट कोर्ट ने सुनाया है। बॉरोअर्स, कंज्यूमर और टैक्सपेयर्स एसोसिएशन ने बॉक्स के साथ चार्जर उपलब्ध नहीं कराने के लिए Apple के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

Apple का कहना है कि वह इस फैसले के खिलाफ अपील करेगा। इससे पहले कंपनी ने अपने बॉक्स के साथ चार्जर नहीं देने की बात कहते हुए कहा था कि वे कार्बन उत्सर्जन कम करने के लिए ऐसा करती थीं। यह अलग बात है कि इसके आईफोन के चार्जर को कंपनी अलग से बेचती है।

कंपनी पर पहले ही जुर्माना लगाया जा चुका है
ब्राजील की अदालत ने इस मामले में कहा है कि कंपनी अपने ग्राहकों को ग्रीन इनिशिएटिव के नाम पर अलग से चार्जर खरीदने के लिए मजबूर कर रही है। पहले कंपनी अपने सभी आईफोन के साथ चार्जर देती थी। आपको बता दें कि कंपनी को पहले भी चार्जर नहीं देने पर मुआवजा दिया जा चुका है। ब्राजील सरकार ने इससे पहले एपल पर करीब 18 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था। इसका कारण चार्ज का भुगतान नहीं करना भी था।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *